Iss Desh Vich Je Nhi Kitye 2 Vihyha Taa................ Hoo Jau Gi Jail

ਇਸ ਮੁਲਕ ਵਿਚ ਜੇ ਨਹੀਂ ਕੀਤੇ 2 ਵਿਆਹ ਤਾਂ ਹੋਵੇਗੀ ਜੇਲ !!

Iss Desh Vich Je Nhi Kitye 2 Vihyha Taa................ Hoo Jau Gi Jail

ਕਦੇ ਤੁਸੀਂ ਸੁਣਿਆ ਕਿ ਜੇ ਤੁਸੀਂ ਦੋ ਔਰਤਾਂ ਨਾਲ ਵਿਆਹ ਨਹੀਂ ਕਰੋਗੇ ਤਾਂ ਤੁਹਾਨੂੰ ਜੇਲ ਹੋ ਸਕਦੀ ਹੈ। ਜੀ ਹਾਂ ਅਜਿਹਾ ਹੀ ਇੱਕ ਮੁਲਕ ਹੈ ਜਿਥੇ ਵਿਆਹ ਕਰਾਉਣੇ ਜਰੂਰੀ ਹਨ। हर जगह एक व्यक्ति को एक ही शादी करने की इज़ाजत दी गई है और पहली पत्नी के होते हुए व्यक्ति दूसरी शादी नहीं कर सकता है। अगर कोई व्यक्ति पहली पत्नी के होते हुए दूसरी शादी करना भी चाहे तो इससे पहले उसे अपनी पहली पत्नी से तलाक लेना पड़ता है।आमतौर पर आपने मुस्लिम समुदाय के लोगों को ही एक से अधिक शादी करते हुए देखा होगा। लेकिन अफ्रीकी देश इरीट्रिया में हर पुरुष को दो महिलाओं से शादी करने का आदेश दिया गया है ।

यहां दो शादी करना होता है जरुरी-यहां पहली पत्नी को तलाक दिए बगैर दूसरी शादी करना कानूनी तौर पर अपराध माना जाता है जिसके लिए व्यक्ति को सज़ा भी हो सकती है। वहीं दूसरी तरफ दुनिया के नक्शे में एक ऐसा देश भी है जहां व्यक्ति को एक से ज्यादा शादी करनी ही पड़ती है।

https://youtube.com/watch?v=pw_0wrE-u9k

जाना पड़ सकता है जेल-इरीट्रिया एक ऐसा मुल्क है जहां हर आदमी को दो शादियां करना अनिवार्य होता है। इरीट्रिया सरकार के अनुसार इस देश में रहनेवाले हर मर्द को दो शादी करना ज़रूरी है। इसके साथ ही अगर व्यक्ति की पहली पत्नी को उसकी दूसरी शादी से परेशानी हुई तो उन दोनों को ही जेल भी जाना पड सकता है।इस आदेश का पालन न करने पर उन्हें जेल भी जाना पड़ सकता है।

ज्यादा है महिलाओं की संख्या-इस देश की सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा और देश में पुरुषों की घटती आबादी के चलते ही पुरुषों के लिए दो शादी करने का फरमान जारी किया है।ऐसे कानून की वजह से इस देश में अब लगातार दो विवाह करने वाले पुरुषों की संख्या बढ़ती जा रही है हालांकि पूरी दुनिया इस कानून की आलोचना कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here